SSL Certificate क्या है ? | SSL certificate क्यूँ जरुरी है

इस लेख में आप यह जानने वाले हैं कि SSL Certificate क्या है ? इसका इस्तेमाल किस जगह पर किया जाता और इसे इस्तेमाल करना क्यों जरूरी है इसके बारे में हमने इस लेख में आपको सभी जानकारी दिया है आपको इसके बारे में अधिक जानकारी जाना है तो इसलिए तो आपको पूरा ध्यान से पढ़ना होगा.
आपने कहा पर तो ही सुना होगा SSL Certificate फिर आपके मन में सवाल आया होगा कि यह SSL Certificate क्या है ? तो इसीलिए ही हमने यह लेख को लिखा है तो चलिए जानते हैं कि SSL Certificate क्या है ?

SSL Certificate क्या है ?

SSL Certificate क्या है

Ssl का पूरा नाम System Security Layer है. यह वेबसाइट पर काम आता है जैसे कि आप कोई वेबसाइट पर जाकर कुछ खरीदना चाहते हो और वहां पर आपको पेमेंट करना है ऑनलाइन तो आपको डर लगता है पर यह SSL के कारण समझ आता है कि यह वेबसाइट पूरी तरीके से सुरक्षित है तो इसीलिए यह वेबसाइट पर लगाया जाता है और ज्यादातर कस्टमर इसे देखते ही समझ जाते हैं कि यह वेबसाइट सुरक्षित है आप जिस भी वेबसाइट पर जाते हो.

आप ज्यादातर ऑनलाइन बिजनेस आ रहा है हर कोई अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल कर रहा है वह भी अपने घर बैठे पर लोगों के मन में डर होता है कि मैंने किसी भी वेबसाइट पर अपना पेमेंट डिटेल डालने के बाद मुझे कोई दिक्कत ना आए पर इसीलिए ही SSL उपयोग किया जाता है जो कि यूजर आप के website पर आए तो उनको समझ आएगी यह वेबसाइट पूरी तरीके से सुरक्षित है .इसीलिए ज्यादातर जो प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करते हैं उनके वेबसाइट पर SSL Certificate लगा हुआ होता है और उनको यह जरूरी है क्योंकि लोग उनके वेबसाइट पर पेमेंट डीटेल्स डालते हैं उनकी डिटेल पूरी तरीके से सुरक्षित रहे इसलिए वह लगाना जरूरी होता है SSL Certificate तो हमें आशा है कि आप को पूरी तरीके से समझ आया की SSL Certificate क्या है ?

SSL काम कैसे करता है?

SSL Certificate यह दो तरीके के key का इस्तेमाल करता है जैसे कि एक होता है पब्लिक key और यह एक प्राइवेट key होता है यह दोनों मिलकर एक सुरक्षित संपर्क बनाते हैं और दोस्तों किसी से ही टाटा सुरक्षित किया जाता है.जो पब्लिक key होता है वह nformation Encrypt करने का काम करता है और जो प्राइवेट key होता है वह Information Decrypt करने के लिए उपयोग किया जाता है.

इसमें क्या होता है समझो जैसे कि आप कोई ब्राउजर पर सर्च करते हो मतलब कोई भी टॉपिक तो यहां पर क्या होता है ब्राउज़र वेबसाइट व सर्वर से कनेक्ट होता है फिर बाद में वह वेबसाइट ssl से कनेक्ट होता है मतलब सुरक्षित होता है तो यूजर उसे Request भेजता है कि जो यूजर ने सर्च किया है ब्राउज़र पर उसे प्रोवाइड करें.

फिर बाद में यूज़र ने Request सेंड करने के बाद वेब सर्वर ssl के मदद से पब्लिक key वेब सर्वर को सेंड करता है यानी हमारे सामने वह डाटा प्रदर्शित किया जाता है फिर बाद में वह निर्णय लेते हैं कि यह डाटा वेबसाइट पर देना है या नहीं.

इसे भी पढ़ें :

SSL Certificate कौन देता है

Ssl यह Certificate Authority जारी करती है जैसे कि आप अगर एक होस्टिंग खरीदने जाएंगे तो उसी के साथ आपको SSL भी दिया जाता है आप किसी भी कंपनी की Hosting खरीदें आपको सभी कंपनियों में SSL फ्री में दिया जाता है होस्टिंग कंपनियों को Certificate Authority देती है उसी के साथ और डिजिटल सर पर टिकट भी देते हैं और ही प्रकार के उनके ओनरशिप इस प्रकार के सभी SSL देते हैं.

जैसे कि अगर आपने किसी भी कंपनी से Hosting खरीदा तो वहां पर आपको ssl फ्री में मिलता है तो Cpanel मैं जाकर उसे आपको डाउनलोड करना पड़ता है और आपके साइट पर उसे एक्टिव हो करना पड़ता है तभी वह आपकी साइट पर ऐड होता है.

SSL Certificate कहां इस्तेमाल किया जाता है

SSL Certificate का उपयोग सभी वेबसाइट पर किया जाता है ज्यादातर ओन वेबसाइट पर होता है जो कि सोशल मीडिया या अगर आप कोई प्राइवेट डिटेल देते हो तो उन वेबसाइट पर जरूर SSL होना जरूरी है क्योंकि दोस्तों अगर आप किसी भी वेबसाइट पर प्रोडक्ट खरीदने जाते हो और उस पर आपने पेमेंट जानकारी देते हो तो वह सुरक्षित है यह पहचानने के लिए ssl का उपयोग किया जाता है वेबसाइट पर यूजर उसे देखते ही समझ जाते कि यह website पूरी तरीके से सुरक्षित है.

और साथी आप किसी को मैसेज भेजते हो जैसे कि ईमेल फेसबुक इंस्टाग्राम इस प्रकार के सोशल मीडिया वेबसाइट होते हैं उन पर भी ssl होता है क्योंकि दोस्तों कोई हैकर उन मैसेज को चुरा ना सके इसीलिए सुरक्षित के लिए वह लगाया जाता है ज्यादातर ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जरूरी होता है क्योंकि वहां पर लोग प्रोडक्ट खरीदने आते हैं और वह वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं वह पहले देखते हैं तो इस प्रकार के वेबसाइट पर SSL का इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर पर लगभग आप किसी भी वेबसाइट को देखिए गूगल पर जाकर आपको सभी वेबसाइट पर SSl लगा हुआ दिखाई देगा |

अपनी वेबसाइट पर SSL Certificate कैसे लगाएं.

अगर दोस्तों आपको भी अपने वेबसाइट पर ssl लगाना है तो सबसे पहले तो आपको वह खरीदना पड़ेगा वह आपको जो डोमेन नेम और होस्टिंग सेल करते है उन वेबसाइट पर आपको यहां मिल जाएगा आसानी से,

और जब आप कोई होस्टिंग लेते हो तब उसी के साथ ही आपको ssl मिलता है पर अगर कोई बाई चांस आपको नहीं मिला तो आप उसे खरीद सकते हो चलिए आपने खरीदने के बाद उसे आप को किस प्रकार वेबसाइट पर लगाना है उसके बारे में जानते हैं.

सबसे पहले आपको अपने होस्टिंग के Cpanel जाना पड़ेगा जाने के बाद आपको अपना आईडी पासवर्ड डालकर उस पर लॉगइन करिए जैसे आप लॉगइन होते हो फिर उसके बाद आपके Cpanel मैं जाने के बाद सबसे ऊपर राइट बार में एक ऑप्शन दिखेगा ssl एक्टिव उस पर क्लिक करने के बाद आगे प्रोसेस होगा उसको कंप्लीट करने के बाद आपका ssl एक्टिव हो जाएगा और आपकी वेबसाइट पूरी तरीके से सुरक्षित हो हो जाएंगी

कैसे जाने की किसी वेबसाइट पर SSL Certificate है या नहीं?

तो दोस्तों जान लेते हैं कि अगर आप किसी वेबसाइट पर जाते हो अगर आपको जानना है कि यह वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं पर यह आप किस प्रकार पहचान सकते हो इसके बारे में थोड़ा जानकारी लेते हैं

अगर दोस्तों आप किसी भी वेबसाइट पर जाते हो तो सबसे पहले आपको जो वेबसाइट की यूआरएल होती है उस पर ध्यान रखना है अगर आप किसी वेबसाइट को ओपन करते हो अगर उस वेबसाइट के यूआरएल में आपको http दिखता है सिर्फ तो इसका मतलब यह वेबसाइट सुरक्षित नहीं है आपके लिए इस पर आप कोई भी आईडी पासवर्ड देते हो तो वह सुरक्षित नहीं होगा और इस वेबसाइट पर आपको कोई भी आपकी बैंक की डिटेल नहीं देना है .

साथी आप अगर किसी वेबसाइट पर जाते हो और उस पर https लिखा हुआ आता है यूआरएल में तो यह वेबसाइट आपके लिए पूरी तरीके से सुरक्षित है और वह ssl भी इस्तेमाल करते हैं और उस पर आप कोई भी जानकारी देते हो तो वह सुरक्षित रहेगा.

SSL certificate क्यूँ जरुरी है

अगर दोस्तों आप गूगल पर अपने पोस्ट पब्लिश करते हो मतलब कि ब्लॉगिंग करते हो तो आपको आपने blog पर जरूर ssl लगाना चाहिए क्योंकि गूगल साइट कोई ज्यादा भरोसा रखता है उस साइट पर ssl एक्टिव है इसीलिए इसको इस्तेमाल करना जरूरी है साथी अगर आप इसे अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल करते हो तो जो यूजर आपकी वेबसाइट पर आते हैं उनको आप पर भरोसा होता है क्योंकि उन्होंने दिया गया डाटा उनके लिए घातक में होता उनका डाटा सुरक्षित रहता है जिनके वेबसाइट पर ssl एक्टिव होते हैं और साथी लोग उस पर भरोसा रखते हैं.

और साथ ही लोग किसी भी वेबसाइट पर जाने के बाद ऊपर का यूआरएल देखते हैं यह हमारे लिए सुरक्षित है या नहीं फिर उसके बाद ही जानकारी देते हैं उस वेबसाइट पर आपने या तो कोई आपकी ऑनलाइन वेबसाइट है जो कि आप उस पर प्रोडक्ट सेल करते हो तो उस पर तो जरूरी है लगाना ssl तो ही आपको गूगल पर प्रकाशित होने में मिल जाएगा नहीं तो आपको गूगल rank ही नहीं करता है और जो यूजर आते हैं वह भी आप का प्रोडक्ट खरीदने में मना करते हैं इसीलिए ssl लगाना जरूरी है |

Rohit Bhoite

Hello दोस्तों मेरा नाम Rohit Bhoite है मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Blogging, Seo, Full Form, And Internet Marketing के बारे में जानकारी Share करता हूँ। ��

Leave a Reply